टीवी और फिल्म मजबूत माध्यम : दिलजीत दोसांज

0
858
Diljit Dosanjh

वह पंजाबी फिल्म उद्योग में एक सनसनीखेज़ गायक और, एक मशहूर नाम है और उन्होने ‘उड़ता पंजाब’ और ‘फ्ललोरी’ जैसी फिल्मों में अपनी भूमिकाओं के साथ बॉलीवुड के प्रशंसकों पर जीत हासिल की है। यह खूबसूरत लड़का टीवी उद्योग में तूफान लाने के लिए तैयार है क्योंकि वह कलर्स पर लाइव सिंगिंग रियलिटी शो राइजिंग स्टार सीजन 2 में जज के रूप में वापस आए हैं ।

राइजिंग स्टार पर आपको वापस क्या लाया है?

मेरे पास पिछले साल का एक अद्भुत अनुभव था। उस समय, मुझे टीवी और इसके महत्व के बारे में बहुत कुछ नहीं पता था, लेकिन शो समाप्त होने के बाद मुझे कनाडा में अपना प्रदर्शन दौरा मिला, जो लोग मुझसे मिले, उन्होंने मेरी फिल्में या गीतों के बारे में बात नहीं की, लेकिन शो के बारे में की! तब मुझे एहसास हुआ कि यह माध्यम कितना महत्वपूर्ण है। जो चीज़ मुझे राइजिंग स्टार की ओर आकर्षित करती है, वह निस्संदेह उसका लाइव प्रारूप है। इसके बाद मुझे कई शो की पेशकश की गई, लेकिन मैंने कोई भी नहीं लिया क्योंकि मुझे वह दिलचस्प नहीं लगे। उनमें पूरे दिन की शूटिंग होती है, जो मुझे लगता है, उबाऊ हो जाएगी। दूसरी ओर, इस श्रृंखला में, मुझे बोरियत नहीं है, क्योंकि मैं इसके लिए केवल एक या दो घंटे सप्ताह के अंत में शूट करता हूं।

यद्यपि आप जूरी पर हैं तो आप एक गुरु की तरह अधिक हैं, क्योंकि दर्शक अपने वोटों के साथ सब कुछ तय करते हैं। क्या आपको नहीं लगता कि अगर आप इस पर ज़िम्मेदारी लेंगे तो क्या यह बेहतर होगा?

इसके विपरीत, मुझे यह बेहतर लगता है। किसी के पास निर्णय लेने का कोई बोझ या जिम्मेदारी नहीं है। कुछ लोग इसे पसंद नहीं करते जब उन्हें बताया जाता है कि वे इससे अगले स्तर तक जा सकते हैं। और दिन के अंत में स्पष्ट रूप से, हालांकि आप किसी गीत या फिल्म जो आपने की है आप उसको पसंद करते हैं, यह दर्शक हैं जो उसकी किस्मत का फैसला करते हैं। तो ये गायक इसी स्तर पर ही यह प्रशिक्षण प्राप्त कर लेते हैं, जो कि अच्छा है।

क्या आप खुद को एक स्टार के रूप में मानते हैं?

नहीं, मैं अभी तक एक स्टार नहीं बन पाया। मुझे ऐसा नहीं लगता है। मुझे अभी मीलों की दूरी तय करनी है

टीवी और फिल्मों के बारे में आपको क्या कहना है?

मुझे लगता है कि टीवी और फिल्म दोनों ही मजबूत माध्यम हैं। एक अच्छी फिल्म लोगों के मन में रहेगी। एक फिल्म की अपनी शानदार यात्रा है और टेलीविजन का त्वरित जवाब है। मैं इस शो को इस लिए कर रहा हूं क्यूंकि जिस तरीके से मैं मंच पर अपना लाइव प्रदर्शन देता हूं और तुरंत जवाब पाता हूं।

क्या आप पंजाबी और हिंदी फिल्मों मे काम करना चाहेंगे?

हां। मैं निश्चित रूप से हर साल एक पंजाबी फिल्म करूंगा, लेकिन हिंदी फिल्मे मैं कितनी करूंगा पता नहीं । मार्च में, प्रथम विश्व युद्ध पर आधारित मेरी पंजाबी फिल्म आ रही है। मैं मुंबई में भी इसे उपशीर्षक के साथ रिलीज करने की योजना बना रहा हूं। युद्ध के दौरान इंग्लैंड जाने वाले सिख सैनिकों के बारे में एक फिल्म करने का मेरा सपना था। सिनेमा में उन पर बहुत कुछ नहीं किया गया है। जब मैं इंग्लैंड जाता हूं, तो मुझे बहुत से लोग मिलते हैं जो मुझे अपनी बहादुरी की कहानियां बताते हैं। एक पगड़ी धारक होने के नाते, एक सरदार होने के नाते, मुझे लगा कि मुझे यह फिल्म करनी चाहिए – अगर मैं ऐसा नहीं करूंगा, तो कौन करेगा? मैं पिछले चार-पांच वर्षों से इस पर काम करना चाहता हूं और आखिरकार यह पिछले साल हुआ ।

आप अपनी अब तक की बॉलीवुड यात्रा को कैसे देखते हैं ?

मैं बहुत खुश हूं। मैं शायद उसका उतना हक़दार नहीं था, जितना मुझे पिछले दो वर्षों में मिला है। मैं यह कह रहा हूं क्योंकि मैं बॉलीवुड में बहुत से लोगों को नहीं जानता, फिर भी मुझे ऑफर मिलते हैं। मैंने यहां काम पाने के लिए बहुत प्रयास नहीं किया है। मुझे ऑफर मिल गये, जिनमें से कुछ मैंने उठाए, कुछ ऐसे जिन्हें मैंने ठुकरा दिया। यहां तक कि उड़ता पंजाब भी मुझे मिल गयी। इसके विपरीत, मुझे पंजाबी फिल्मों के लिए वाकई मेहनत करनी पड़ी है, बहुत मेहनत की है सब हासिल करने के लिए।

गायकी में अपने करिर के बारे में क्या?

मैंने गायन के साथ अपना करिअर शुरू किया और यह कुछ ऐसा है जिसका मैं हमेशा पालन करूंगा। वास्तव में, मैं अगले महीने अपनी एलबम को रिलीज़ कर रहा हूं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here