सफलता का श्रेय माता-पिता : Monali Thakur

0
2120
Monali Thakur interview

मोनाली ठाकुर, जो कि कई सुपरहिट बॉलीवुड गीत दे चुकी हैं, वापस कलर्स के राइजिंग स्टार 2 पर, शंकर महादेवन और दिलजीत दोसांझ के साथ हैं। मोनाली, जो राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता भी हैं, न केवल सिंगिंग का आनंद लेती हैं बल्कि नृत्य भी पसंद करती हैं। वह प्रतिभा के साथ खुशी और हंसी फैलाने में विश्वास करती हैं।

Shankar Mahadevan,Monali Thakur and Dijit Dosanjh

राइजिंग स्टार का दूसरा सीज़न वापस आ गया है। क्या इस तरह रियलिटी शो को जज करने से आपको रचनात्मक रूप से मदद मिलती है?

ये तथ्य कि शो लाइव है ये मुझे सबसे ज्यादा अपील करता है। अगर हम गलत हो जाते हैं, तो हमें दूसरा मौका नहीं मिलता है। तो (विशेषज्ञों के रूप में) हमे सचेत रहना होता हैं कि हम क्या कह रहे हैं।  इसके लिए रोमांच का एक निश्चित स्तर हैI शो के साथ जुड़े संगीतकारों के महान पैनल से भी बहुत कुछ सीखने को मिलता है।

राइजिंग स्टार ट्रॉफी जीतने के बाद विजेता प्रतियोगी के साथ क्या होता है?

एक बार प्रतियोगी राइजिंग स्टार ट्रॉफी जीत लेता है, तो वह अपनी पसंद बनाने के लिए स्वतंत्र है। यह इस बात पर निर्भर करता है कि व्यक्ति इस अवसर का सबसे अधिक लाभ कैसे उठाता है। उन्हे नए रियलिटी शो भी मिल सकते हैं, लेकिन ऐसा करने या न करना ही व्यक्ति को बनाता है। उदाहरण के लिए शंकर सर ने कई प्रतियोगी से उनके लिए एक गीत गाने या अपनी अकादमी पर आने के लिए कहा है। इसलिए, जब कोई व्यक्ति राइजिंग स्टार पर आता है, तो वह स्वतः बहुत सारे अवसर प्राप्त करता है जो उन्हें उनके सिंगिंग करिअर में मदद करता है।

आप एक ऐसे परिवार से आती हैं जहां हर कोई कला से संबंधित है, चाहे वह संगीत हो या साहित्य हो या थियेटर हो। क्या आप हमेशा से गायक बनना चाहती थी ?

मैं बहुत भाग्यशाली हूं कि मुझे उस क्षेत्र में अपना करिअर बनाने का मौका मिला जो मुझे पसंद था और मेरे परिवार वालों ने हमेशा इसका समर्थन किया। जब मैंने सिंगिंग का फैसला किया, तो मैं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर सिंगिंग करना चाहती थी और मेरी छवि दुनिया भर में बनाना चाहती थी। तो हां मुझे हमेशा पता था कि मैं गाना चाहती हूं और मनोरंजन उद्योग का हिस्सा बनना चाहती हूं।

Shankar Mahadevan,Monali Thakur and Dijit Dosanjh

संगीतकार होने के अलावा, आप एक अभिनेता भी हैं आप किस शिल्प को पसंद करती हैं?

मैं एक नहीं चुन सकती एक अभिनेता होने के नाते मुझे एक संगीतकार और इसके विपरीत होनेमें मदद करता है; कलाएं एक-दूसरे पर निर्भर करती हैं।  जबकि एक अभिनेता के काम भाव का प्रकट करना है, एक गायक मन में भावनाओं को ध्यान में रखकर एक ट्रैक पर गाना गाता है। इसलिए, एक अभिनेता और गायक होने में मदद करता है। प्लेबैक के दौरान, मैं उस भावना को महसूस कर सकती हूं जिसे एक अभिनेता व्यक्त करेगा।

आपको नृत्य और सिंगिंग दोनों में रुचि है। हम इसे स्क्रीन पर कब देख रहे हैं?

ओह! आप इसे मेरे सिंगल्स में जल्द ही देखेंगे। मेरे आने वाले संगीत वीडियो में मुझे नृत्य करना होगा और सिंगिंग करना होगा।

हमे बताओ कि आपने नृत्य की कला कहां से सीखी ?

मैं बचपन से नाचती रही हूंI मैंने अपने स्कूल के दिनों में भरतनाट्यम सीखा और उसके बाद मैं नृत्य की पश्चिमी शैली की तरफ चली गईं। मैंने हिप हॉप भी किया था जब मैं मुंबई आयी, तो मैंने लैटिन-अमेरिकी नृत्य का रूप सीख लिया ।

आप किस तरह की संगीत की तरह व्यक्तिगत रूप से पसंद करती हैं जो कि आप कभीकभी अपने आप से गुनगुनाती हैं?

मैं दुनिया भर से सभी तरह के संगीत से प्यार करती हूं मेरे कोई विशिष्ट पसंद नहीं है मुझे संगीत की सभी शैलियां पसंद है।

आप फिटनेस सनकी हैं?

मैं एक फिटनेस सनकी थी मेरे व्यस्त कार्यक्रम के कारण, मुझे अपनी फिटनेस पर ध्यान देने के लिए समय नहीं मिला है। मैं वास्तव में खुद को फिट रखना पसंद करती हूं। मैं जल्दी ही अपने कसरत कार्यक्रम पर वापस जा रहीं हूं।

हमें अपनी सुंदरता रहस्यों या आपके सौंदर्य व्यवस्था के बारे में कुछ बताएं जिसका आप पालन करती हैं।

मेरे पास किसी प्रकार की सुंदरता या रहस्य नहीं है, जब आप खुश होते हैं तो आप सुंदर होते हैं

शो में दिलजीत और शंकर के साथ आपका तालमेल कैसा है?

दिलजीत पाजी, शंकर सर और मै शो पर बहुत मज़ा करते है। हम एक अच्छा संबंध साझा करते हैं और शो पर एक-दूसरे के साथ जुड़ते हैं। हम बहुत अच्छे दोस्त हैं और जब आप राइजिंग स्टार एपिसोड देखेंगे तो आप शो में इस संबंध को देखेंगे।

गाना या जज करना, आपके अनुसार क्या अधिक मुश्किल है?

विशेषज्ञ की कुर्सी पर बैठना और एक प्रतियोगी का फैसला करना शो में सबसे मुश्किल बात है। किसी के सिंगिंग में खामियां बताना बहुत मुश्किल है। मैं, किसी भी दिन, जज करने पर सिंगिंग पसंद करूंगी।

आप अपनी सफलता का श्रेय किसे देंगी?

मैं सबसे पहले अपने माता-पिता को अपनी सफलता का श्रेय देना चाहती हूं। जो भी मैं आज हूं वह उनके कारण हूं। उन्होंने मेरे लिए जीवन में बहुत त्याग किया है दूसरे, जिन लोगों ने मुझे जीवन में समर्थन दिया है और मेरी मदद की है, वे जिनके बिना मेरे लिए इस स्तर तक पहुंचना संभव नहीं होता।

आप कोलकाता से सबसे ज्यादा क्या याद करती हैं?

मैं सामान्य रूप से कोलकाता को याद करती हूं, लेकिन जो सबसे ज्यादा याद करती हूं,  वह इसका अदभुत स्ट्रीट फूड़ है। जब मैं बच्ची थी, तो मैं वहां बहुत स्ट्रीट फूड़ खाती थी। जब से मैं मुंबई में स्थानांतरित हुई हूं, तब तक मुझे कोलकाता के स्ट्रीट फूड़ खाने का मौका नहीं मिला है।

महिला सशक्तीकरण के बारे में आप क्या कहना चाहेंगी?

हमें इसके बारे में कुछ नहीं कहना है बल्कि इसके बारे में कुछ करना है यह एक मुद्दा है, जो वर्षों से है, इसलिए मुझे लगता है कि इसके लिए हमें समाधान खोजने की दिशा में एक कदम उठाना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here