‘सात फेरों की हेराफेरी’

0
1214
sath phero ki hera pheri
Print

सोनी सब पर ‘सात फेरों की हेराफेरी’

मेन्स आर फ्रॉम मार्स एंड वूमेन आर फ्रॉम वीनस’; यह किसी प्रसिद्ध पुस्तक का नाम नहीं है, बल्कि एक तकिया कलाम बन गया है। यह सही मायने में महिला और पुरुष के व्यवहार के अंतर को दर्शाता है। ये दो जेंडर इस मामले में नदी के दो किनारों की तरह हैं कि इनके सोचने और उसे व्यवहार में लाने का तरीका बिलकुल अलग है। सोनी सब का नया शो ‘सात फेरों की हेराफेरी’ वास्तविक रूप में इस पर विचार करता है। इस शो में कई ऐसी मजाकिया स्थितियां सामने आयेंगी, जोकि शादीशुदा जोड़ों के बीच रोजमर्रा की जिंदगी में आती हैं। ये अंतर लिंग की वजह से उनकी भूमिकाओं और उनकी विभिन्नताओं के कारण है। इस शो का प्रसारण 27 फरवरी सोनी सब पर दिखाया जायेगा।

मुंबई शहर की पृष्ठभूमि पर बना यह शो दो पड़ोसियों की जिंदगी के इर्द-गिर्द घूमता है। एक टंडन परिवार है और दूसरा देसाई। पचास से अधिक उम्र के भूपि टंडन की अपनी एक ट्रैवल एजेंसी है। उसका मानना है कि पुरुष ही घर का बॉस होता है और इसलिये उसे अपनी पत्नी पर हुक्म चलाना पसंद है। वैसे वह काफी खुशमिजाज और नेकदिल इंसान है, जिसे अपनी पत्नी से प्यार है। वह परिवार का मुखिया होने का फायदा उठाता है। भूपि का किरदार मंझे हुए अभिनेता शेखर सुमन निभायेंगे। उनकी पत्नी नीतू के अंदर पारंपरिक मूल्य गहराई में रचे-बसे हैं। वह एक प्यार करने वाली पत्नी और ख्याल रखने वाली मां है। वह सारे धार्मिक रीति-रिवाजों को मानती है और परिवार को स्वादिष्ट खाना खिलाने में उसका सारा वक्त किचन में ही बीतता है। नीतू का किरदार प्रतिभाशाली अभिनेत्री स्वाति शाह निभा रही हैं।

उनके पड़ोसी परिमल और रूपल देसाई की नई-नई शादी हुई है। परिमल का किरदार अमित मिस्त्री निभा रहे हैं, जोकि भूपि से बिलकुल उलट है। वह जोरू का गुलाम और पत्नी से डरने वाला पुरुष है! परिमल एक ब्रोकिंग फर्म में मैनेजर है और वह हमेशा स्टॉक एक्सचेंज के लेन-देन में उलझा रहता है। रूपल का किरदार निभा रही, अमि त्रिवेदी, एक अमीर परिवार से आई है और हमेशा ऐसी चीजें खरीदती रहती हैं, जिससे उसकी लाइफस्टाइल बेहतर हो सके। इससे उसके पति की बेचैनी बढ़ती रहती है और वह हमेशा ईएमआई के बोझ तले दबा रहता है। रूपल एक रानी की तरह जीवन जीने में भरोसा करती है और उसका दिमाग लगातार बदलता रहा है। साथ ही उसके बिजनेस आइडियाज भी बदलते रहमे हैं। कम शब्दों में कहा जाये तो उसकी शादी एक वर्कशॉप है, जहां उसका पति वर्क करता है और पत्नी शॉप करती है!

इस लिस्ट में एक और नाम है 25 साल के गोल्डी शर्मा का, जोकि प्यार में हारा हुआ इंसान है। इस किरदार को निभा रहे हैं केविन दवे। वह सिंगल है और हमेशा ही अपनी जोड़ी तलाशते रहते हैं। वह जिस भी लड़की को देखते हैं उसमें उन्हें अपने सपनों की रानी नजर आती है। गोल्डी अपने पड़ोसियों की अच्छाई का भी फायदा उठाता है और अपने रोज के खाने के लिये उन पर निर्भर रहता है। वह अक्सर उनसे पैसे लेता रहता है। वह खुद को फ्रीलांसर कहता है, लेकिन सच तो यह है कि उसके आलस की वजह से उसे नौकरी से धक्के मारकर भगा दिया गया है। निर्णय नहीं ले पाने के कारण, वह ना तो मैच्योर है और ना ही पैसे कमाता है, जिसकी अक्सर लड़कियों को तलाश रहती है। ऐसे में आखिरकार लड़कियां उसे छोड़कर चली जाती हैं।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here