‘सूरमा’ की शूटिंग करते वक्त तापसी पन्नू को अपनी जड़ों से जुड़ने का मौका मिला

0
620
taapsee pannu in soorma

तापसी पन्नू ने हाल ही में शाद अली की फिल्म सूरमा का भारतीय शिड्यूल पूरा किया है। यह फिल्म भारतीय हॉकी टीम के पूर्व कप्तान संदीप सिंह की जिंदगी पर आधारित है। फिल्म में तापसी के साथ दलजीत दोसांझ और अंगद बेदी प्रमुख भूमिकाएं निभा रहे हैं। तापसी दलजीत के अपोजिट एक हॉकी प्लेयर का किरदार निभा रही हैं। वर्तमान मेंसूरमा की शूटिंग हरियाणा के एक छोटे से गांव शाहाबाद में चल रही है। सिख परिवार से आने वाली तापसी शाहाबाद में शूटिंग करते वक्त अतीत की यादों में खो गईं क्योंकि उनके जीवन का अधिकांश समय दिल्ली और मुंबई में बीता है।

अच्छी से अच्छी शिक्षा प्राप्त करने की कोशिश में तापसी का बचपन दिल्ली में गुजरा, लेकिन वह पंजाब में मौजूद अपनी जड़ों को कभी नहीं भूलीं और हमेशा उनका प्रयास रहा कि घास के मैदानों के बीच कुछ वक्त बिताया जाए और काम के तनाव से मुक्त होकर गांव के जीवन का आनंद उठाया जाए। सूरमा की शूटिंग करते वक्त उन्होंने अपनी यह इच्छा भी पूरी कर ली और स्थानीय गुरुद्वारा पर मत्था टेका, स्थानीय ढाबों में खाना खाया, पारम्परिक पोशाकें पहनीं, गेहूं और गन्ने के स्थानीय खेतों की सैर की। इस तरह तापसी ने वहां काफी अच्छा समय गुजारा। शाहाबाद में समय बिताते हुए उन्होंने अपनी जिंदगी के एक-एक पल का आनंद उठाया, जो महानगरों में रहते हुए एक सपना बन कर रह गया था। तापसी के लिए बेहतरीन क्षण वो थे जो अपनी संस्कृति के साथ जुड़ाव बनाए रखते हुए उन्होंने गुजारे।

इस अनुभव के संबंध में जब तापसी से पूछा गया तो उनका जवाब था, जब मैं बड़ी हो रही थी तब लगभग हर छुट्टियों में अपने पंजाब स्थिति पुस्तैनी गांव जाना एक परम्परा निबाहने जैसा कार्य होता था। लेकिन बाद में जब मैं मुंबई चली आई तो वहां जाने का मुझे अधिक समय ही नहीं मिल पाया। शाहाबाद आकर तमाम पुरानी यादें ताजा हो गईं। उस माहौल और जगह पर शूटिंग करते हुए मुझे वाकई बड़ा मजा आया। खेतों में दौड़-दौड़ कर खेलना, ट्यूबवेल का पानी उछालना, घरों में बने खास पंजाबी पराठों का लुत्फ उठाना जैसी कई यादें इस शिड्यूल से जुड़ गई हैं। इन इलाकों की हवा खींच कर मुझे अतीत में ले जाकर खड़ा कर देती है।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here