लव सोनिया के तैयारी के लिए रिचा का कामथिपुरा में अज्ञातवास  

0
70
richa chadha

अपनी भूमिकाओं की तैयारी करने के लिए रिचा चड्ढा हमेशा कुछ खास करतीं आईं हैं। तैयारी के लिए कुछ नया करना रिचा के लिए नया नहीं है पर लगता है कि लव सोनिया के लिए तो उन्होंने अपना ही रिकार्ड तोड़ दिया है। फिल्म में सेक्स वर्कर का रोल करने वाली अभिनेत्री यह जानना चाहती थीं कि इन महिलाओं का रोज़मर्रा का जीवन कितना मुश्किल है। इसलिए वह और कुछ प्रोडक्शन एसिस्टेंट्स मुंबई के रेड लाइट एरिया कामठीपुरा पहुंच गई। इसके पीछे असल कारण यह था कि वे एक अभिनेत्री की मौजूदगी से वहां की स्थिति में किसी तरह का बदलाव नहीं चाहतीं थीं। वह नहीं चाहती थीं कि अनुमति लेने की समस्या पैदा हो, सुरक्षा को लेकर किसी तरह की बातें की जाएं और मुख्य मुद्दे से सबका ध्यान हटे; और वह मुद्दा है कि वे कौन से कारण हैं जो भारत में महिलाओं को सेक्स वर्कर बनने को मजबूर करते हैं।

रिचा ने कुछ सेक्स वर्कर्स से मुलाकात की जिन्होंने उनसे अपनी कहानी शेयर की और बताया कि युवावस्था पाने के बाद से ही उनका जीवन कितना कठिन रहा है। रिचा ने देखा कि अपनी मैडम की मौजूदगी में उन लड़कियों का व्यवहार कैसा होता है और किस तरह इनमें से अधिकांश ने पुरुष क्लाइंट्स, दलालों और सेक्स वर्कर्स के बीच के शक्ति प्रवाह को अच्छी तरह समझ लिया है।

हालांकि एक अभिनेत्री के रूप में अपने रोल के लिए तैयार होने में उन्हें इन सब से काफी मदद मिली, पर रिचा उन लोगों की कहानियों से इतनी अभिभूत हुईं कि उन्हें इनसे मिले आघात से निपटने के लिए थैरेपी तक लेनी पड़ी। अभिनेत्री ने इस भूमिका को इसलिए चुना क्योंकि वे महसूस करती हैं कि हमारे आसपास होने वाली ऐसी दुखभरी वास्तविकताएं अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचनी चाहिए और ऐसा होना बेहद जरूरी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here